कलेक्ट्रेट

प्रशासनिक सेट अप

वैशाली का जिला राज्य के उत्तरी बिहार क्षेत्र में स्थित है। यह बिहार राज्य के पटना, सरन, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिलों के निकट है। तीन उप-विभाजन हैं, जैसे हाजीपुर, महुआ और महार। जिले में कुल मिलाकर सोलह समुदाय विकास ब्लाकों वैशाली, पेटी बेल्सार, लालगंज, भगवानपुर, गोरौल, चेहरान कालन, पटेपुर, महुआ, जंदाहा, राजा पाकर, हाजीपुर, राघोपुर, बिदुपुर, देसरी, साहदा बुज़ुर्ग, माहार हैं। हाजीपुर (नगर परिषद), माहार बाजार (नगर पंचायत) और लालगंज (नगर पंचायत) जिले के तीन शहरों हैं। ग्राम पंचायतों की कुल संख्या 290 है जिसमें 1,5 9 गांव शामिल हैं जिनमें से 1,422 गांव बसे हुए हैं और 147 गांव निर्जन हैं। हाजीपुर (नगर परिषद) जिला का मुख्यालय है।

जिला मजिस्ट्रेट जिले में तैनात हैं जो राजस्व और नागरिक प्रशासन के शीर्ष अधिकारी हैं। वह आईएएस से संबंधित है। काडर। जिला मजिस्ट्रेट जिले में विकास और कल्याण कार्य करता है। एडीएम और अन्य अधिकारियों को डीएम की सहायता के लिए तैनात किया जाता है। प्रशासन में जिला में उप-विभागीय अधिकारियों की अध्यक्षता वाली तीन उप-विभाजन हैं I.A.S. या बी.पी.एस.सी. काडर। S.D.O. डीएम के प्रत्यक्ष अधिकार के अधीन है सोलह सीडी हैं जिले में ब्लॉक जहां बी.डी.ओ. पोस्ट किए गए हैं जो विकास और कल्याणकारी परियोजनाएं करते हैं।

न्यायिक प्रशासन:

न्यायाधीश और मुंशीफ मजिस्ट्रेट जिला और उप-विभागों में तैनात हैं, जो विभिन्न प्रकार के न्याय का संचालन करते हैं और वितरित करते हैं। जिला न्यायपालिका भारतीय न्यायिक व्यवस्था का हिस्सा है जैसा कि भारतीय संविधान में है और जिला प्रशासन से स्वतंत्र है।

पुलिस प्रशासन:

पुलिस अधीक्षक, वैशाली, जिला पुलिस प्रशासन का प्रमुख है जो आमतौर पर भारतीय पुलिस सेवा से है। जिले के उप विभाजनों में, पुलिस के उप अधीक्षक को तैनात किया जाता है जो पुलिस प्रशासन पर नियंत्रण रखते हैं और बिहार पुलिस सेवा