बंद करे

संस्कृति और विरासत

वैशाली आज एक छोटा गांव है, जो केला और आम के पेड़ों के साथ-साथ चावल के खेतों से घिरा है। लेकिन क्षेत्र में उत्खनन ने एक प्रभावशाली ऐतिहासिक अतीत को रोशन किया है महाकाव्य रामायण इस पर शासन करने वाले वीर राजा विशाल की कहानी बताता है। इतिहासकारों का मानना ​​है कि 6 वीं सदी बीसी में प्रतिनिधियों की एक निर्वाचित विधानसभा के साथ दुनिया के पहले लोकतांत्रिक गणराज्यों में से एक। वाजजियों और लच्छवी के समय में और जब मौत और राजधानी की राजधानी पाटलिपुत्र, गंगा के मैदान पर राजनीतिक प्रभाव पड़ा, वैशाली तब व्यापार और उद्योग का केंद्र था।

भगवान बुद्ध ने वैशाली को बार-बार दौरा किया और कोलहु में, करीब, अपने अंतिम धर्मोपदेश का प्रचार किया। इस घटना को मनाने के लिए, सम्राट अशोक, तीसरी शताब्दी में बी.सी. अपने प्रसिद्ध शेर स्तंभों में से एक यहां खड़ा किया। बुद्ध के महापरिनिवार के सौ साल बाद – वैशाली ने दूसरी महान बौद्ध परिषद की मेजबानी की। इस घटना को मनाने के लिए दो स्तूप बनाए गए। जैन धर्म का मूल वैशाली में भी है, क्योंकि 527 ईसा पूर्व में, भगवान महावीर शहर के बाहरी इलाके में पैदा हुए थे, और वैशाली में 22 वर्ष तक रहने लगे थे। वैशाली तब दो बार धन्य हैं और बौद्धों और दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ केंद्र है। जैन, इतिहासकारों को भी आकर्षित करने के लिए अतीत

वैशाली के बाहरी इलाके में भव्य डबल मंजिला बौद्ध मठ खड़ा था। बुद्ध अक्सर यहां व्याख्या करते हैं। उन्होंने पवित्र आदेश में उन्हें स्वीकार कर महिलाओं को आध्यात्मिक मताधिकार बढ़ाया जो यहां स्थापित किया गया था। किंवदंती यह है कि उनकी एक यात्रा पर, कई बंदरों ने अपने आराम से रहने के लिए एक टैंक खोद लिया और उन्हें शहद का कटोरा दिया। यह बुद्ध की किंवदंतियों में से एक महान घटनाओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने अपने निकट निर्वाण की घोषणा की और यहां उनके अंतिम धर्मोपदेश का प्रचार किया।

लच्छाविज ने कुशीनगर के रास्ते में उन्हें विदाई देने के लिए और आखिर में बुद्ध द्वारा बनाई गई नदी से रोका गया। वह एक बार फिर अपने अंतिम शहर के आखिरी भाग में रुक गए। वैशाली के लिए धार्मिकता के रूप में, वह पहले से ही अपने धनुष कटोरा दे चुका था जो लंबे समय तक यहां रहे।

कोल्हू में एक ईंट स्तूप के पास एक जीवन आकार-स्तंभ बुद्ध के आखिरी धर्मोपदेश की स्मृति और उसके आनेवाले निर्वाण की घोषणा करते हैं। शेर उत्तर की ओर मुड़ते हैं, दिशा बुद्ध ने अपनी आखिरी यात्रा पर लिया था। इस के निकट हनी शहद की पेशकश बंदरों से जुड़े टैंक है। आस-पास एक मठ के कंकाल अवशेष हैं जहां बुद्ध रहता था और एक मन्नत स्तूप क्षेत्र को डॉट करता है।

वैशाली संग्रहालय में यहां कुछ पुरातात्विक अवशेष पाए गए हैं। संग्रहालय का सामना करना अभिषेक पुष्कर्णी है जो कि लच्छचियों के लिए पवित्र था झील के एक तरफ नए सिरे से विश्व शांति स्तूप बनाया गया है, जो कि भारत में सीरिज में छठा है। संग्रहालय के निकट छायांकित स्तूप है जो कि बुद्ध की राख के साथ कास्केट अवशेष रखता है।

पुरातत्वविदों ने वैशाली का एक अच्छा सौदा खुलासा किया है यह एक विशाल टॉवर के साथ शुरू होता है जो कि प्राचीन संसद के साथ जुड़ा हुआ है जिसे राजा वैलय का गरह कहा जाता है। बौवन पोखर मंदिर में गुप्ता और पाल की अवधि के लिए काले बेसाल्ट चित्रों का एक समृद्ध संग्रह है। एक और काला बेसाल्ट, चार शिवलिंग (चौमूही महादेव) का पता चला था जब एक जलाशय खोदा गया था। बावन पोखर मंदिर के पीछे त्रिनिथम की अपनी छवि के लिए प्रसिद्ध जैन मंदिर है। इन मंदिरों से थोड़ी दूरी लोटस टैंक है जो लच्छवावियों का पिकनिक स्थान है।

मोरीहारी से 31 किलोमीटर दूर लौरिया अरेराज में उत्तर में, उनके अशिक्ण स्तंभों में से एक उनके छह पदों के साथ है। स्तंभ अपनी राजधानी से रहित नहीं है। शेर की राजधानी के साथ एक और अशोक कॉलम का नंदानगढ़ में दौरा किया जा सकता है, जो बेताहिया से 23 किलोमीटर दूर है। ये खंभे पात्लिपुत्र से नेपाल घाटी तक प्राचीन शाही राजमार्ग के मार्ग को चिन्हित करते हैं। माना जाता है कि नंदांगगढ़ में मोनोलीथ से कुछ किलोमीटर दूर बुद्ध की राख युक्त कैस्केट अवशेष को संग्रहित करने वाला एक शक्तिशाली ईंट स्तूप है। नंदांगगढ़ में भी एक दर्जन वैदिक टीले देख सकते हैं जिनमें पूर्व-बौद्धों के शासक वर्ग के अवशेष शामिल हैं